भारत पर क्रुद्ध डोनाल्ड ट्रंप, अमेरिकी उत्पाद के आयात पर ज्यादा शुल्क के लिए दी चेतावनी

अमेरिका के राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप ने आयात शुल्क को लेकर एक बार फिर भारत पर अपनी भड़ास निकाली है। ट्रंप ने मंगलवार को कहा कि भारत अमेरिकी उत्पादों पर भारी-भरकम शुल्क लगाकर खूब फायदा ले चुका है, लेकिन अब इसे अमेरिका बर्दाश्त नहीं करेगा।

भारत पर क्रुद्ध डोनाल्ड ट्रंप, अमेरिकी उत्पाद के आयात पर ज्यादा शुल्क के लिए दी चेतावनी
एजेंसी,वाशिंगटन

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने मंगलवार को उत्पादों पर ज्यादा शुल्क को लेकर भारत को चेतावनी दी है।  ट्रंप ने कहा कि इसे अब स्वीकार नहीं किया जाएगा। 

जापान के ओसाका में 28 जून को जी 20 शिखर सम्मेलन के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ मुलाकात के बाद ट्रंप का यह बयान आया है। मुलाकात के दौरान दोनों नेताओं ने द्विपक्षीय व्यापार विवादों पर अपनी चिंता जताई थी।

साथ ही इस मुद्दे पर अपने वाणिज्य मंत्रियों की जल्द बैठक के लिए सहमति व्यक्त की। ट्रंप ने मंगलवार को ट्वीट कर कहा कि भारत ने अमेरिकी उत्पादों पर बहुत लंबे समय से उच्च शुल्क लगा रखा है।

लेकिन अब इसे स्वीकार्य नहीं किया जाएगा। डोनाल्ड ट्रंप की इस चेतावनी को केवल गीदड़ भभकी नहीं माना जा सकता है, क्योंकि चीन के साथ भी अमेरिका ने इसी तरह अपने व्यापार युद्ध की शुरुआत की थी।  ऐसे में यह माना जा रहा है कि चीन व यूरोपियन यूनियन के बाद ट्रंप का अब अगला निशाना भारत पर है।

गौरतलब है कि अमेरिका ने भारत को तरजीही व्यवस्था से बाहर कर दिया है, जिसके जवाब में भारत ने अमेरिका से आयातित 28 वस्तुओं पर शुल्क बढ़ा दिया है।